अब बोलिए और बनाइये हिंदी में वेबसाइट

अपनी पोस्ट को हिंदी में लिखने का बड़ा ही आसान सा तरीका है। जी, हां! आप अगर इंडिया टाइपिंग डॉट कॉम नाम की वेबसाइट पर जाएंगे तो वहां पर आप वॉइस टू टेक्स्ट हिंदी फीचर को यूज करके अपनी किसी भी पोस्ट को हिंदी में आसानी से अपने ब्लॉग पर या अपने वेबसाइट पर डाल सकते हैं। मानता हूं कि थोड़ा सा Proof Read करना पड़ेगा। कभी-कभी माइक्रोफोन से आपकी वॉइस उतना क्लियर नहीं जाती तो जो Text आप चाहते हैं वह आपके कंटेंट पर नहीं पहुंच पाता। फिर भी, यह एक बेहद ही आसान तरीका है, अपनी पोस्ट हिंदी में डालने का। सोचिए, आपके पास किसी विषय के बारे में बहुत जानकारी है, परंतु हिंदी में टाइप करना आपको मुश्किल लगता है। लेकिन, इस फीचर की सहायता से आप यह काम आसानी से कर सकते हैं बेहद आसानी से। जो पोस्ट आप पढ़ रहे हैं, वह मैंने बिल्कुल उसी तरह से लिखी है।

Click Image To Know More About It

चलिए, आपको कुछ स्क्रीनशॉट की मदद से यह सब करने का तरीका समझाते हैं। आपको सबसे पहले इंडिया टाइपिंग डॉट कॉम (indityping.com) वेबसाइट पर जाना होगा।

अब, इस वेबसाइट पर ध्यान से देखिए: स्क्रीन के बाएं तरफ जो कुछ ऑपशंस, आपको दिख रहे हैं….उसमें से एक ऑप्शन स्पीच वॉइस टाइपिंग हिंदी [Speech Voice Typing (Hindi)] है।

 



आपको उस पर क्लिक करना है। जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे, आपको यह स्क्रीन दिखाई देगा।

इस स्क्रीन पर बने माइक्रोफोन आइकन को क्लिक कीजिए और अपनी माइक्रोफोन में जिस भी विषय पर आप बोलना चाहते हैं…..बोलना शुरु कीजिए। आप देखेंगे कि आपका कंप्यूटर सिस्टम  इस वेबसाइट पर आपके द्वारा बोले गए, सभी शब्दों को हिंदी में खुद टाइप कर रहा है। नीचे… मैं कुछ स्क्रीनशॉट और लगा दे रहा हूं… जो इस बात को आसानी से साबित करेंगे।

जैसे ही; आप अपनी विषय के संबंध में कुछ बातें, जो भी आप बोलना चाहते हैं….बोल दें और आपको अपना पसंदीदा कंटेंट मिल जाए…आप माइक्रोफोन आइकन पर पुनः क्लिक करें। ऐसा करने से सिस्टम आपकी वॉइस को लेना बंद कर देगा। फिर आप स्पीक नाउ वाले बॉक्स (Speak Now Box) में बने कंटेंट को कॉपी कर लीजिए। आप जानते हैं…इसके लिए आपको सारे कंटेंट को सेलेक्ट करके CTRL+C कीबोर्ड में प्रेस करना है। ऐसा करने से, यह कंटेंट कॉपी हो जाएगा। फिर, अपने सिस्टम पर एक वर्ड फाइल खोलिए…एम एस वर्ड। इस फाइल पर जाकर CTRL+V प्रेस कीजिए। अब, आप देखेंगे कि वह सारा कंटेंट एम एस वर्ड फाइल में पेस्ट हो गया है। यहां से आप उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर डाल सकते हैं। है ना… यह बेहद ही आसान तरीका।



परंतु ध्यान रखिएगा कि आपको अपने कंटेंट को एक बार Proof Read जरूर करना है। यह जरूरी है क्योंकि आप नहीं चाहेंगे कि आपके कंटेंट में किसी प्रकार की त्रुटि रह जाए और आपके ब्लॉग या वेबसाइट को पढ़ने वाले लोगों को आपके द्वारा बताए गए विषय में समझ बनाने में मुश्किलें आए।

25,010 total views, 204 views today